क्या आपकी आंखों में भी दिखे रहे काला मोतियाबिंद के लक्षण? लोकल 18 एक्सपर्ट ने बताया ऐसे करें बचाव

अल्मोड़ा /रोहित भट्ट: उत्तराखंड के अल्मोड़ा में मोतियाबिंद के मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिला है. सफेद मोतियाबिंद के साथ काले मोतियाबिंद (black cataract) के मरीज भी लगातार बढ़ रहे हैं. लोकल 18 की टीम ने मेडिकल कॉलेज अल्मोड़ा के नेत्र रोग विभागाध्यक्ष प्रो. एस दास गुप्ता से काला मोतियाबिंद को लेकर खास बातचीत की. इस दौरान उन्होंने बताया कि पहाड़ी क्षेत्रों में काला मोतियाबिंद के मरीज काफी बढ़े हैं. पिछले 1 साल की बात करें तो करीब 250 से ज्यादा मरीजों का यहां उपचार किया जा चुका है.

मेडिकल कॉलेज के विभागाध्यक्ष प्रो. एस दास गुप्ता ने बताया कि अल्मोड़ा में लगातार काला मोतियाबिंद के मरीजों की संख्या बढ़ रही है.  उनका मानना है कि ग्रामीण क्षेत्र के लोग बिना डॉक्टर की सलाह के एस्टेरॉइड दवा खा लेते हैं या फिर आंखों में डालते हैं. ये वजह काला मोतियाबिंद को बढ़ावा देती है.

काला मोतियाबिंद के लक्षण
प्रो. एस दास गुप्ता ने बताया कि डायबिटीज पेशेंट में भी काला मोतियाबिंद के लक्षण देखने के लिए मिलते हैं. कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि छोटे बच्चे या फिर बड़े लोगों की आंख में चोट लगती है, तो वह भी धीरे-धीरे काला मोतियाबिंद की जगह ले लेता है. एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में भी काला मोतियाबिंद भी देखने को मिलता है. अगर किसी के परिवार में काला मोतियाबिंद होता है, तो अगली पीढ़ी में भी कभी- कभी देखने को मिल जाता है. इसके अलावा किसी को सफेद मोतियाबिंद होता है. तो और वह उसका उपचार नहीं करता है तो वह भी काला मोतियाबिंद का रूप ले लेता है. काला मोतियाबिंद के लक्षण आपको तब पता चलता हैं, जब आपकी आंखों में दर्द और उल्टियां होने लगती हैं. ये काला मोतियाबिंद के लक्षण हो सकते हैं.

कैसे करें इसका बचाव?
प्रो. एस दास गुप्ता का कहना है कि अगर आपको काला मोतियाबिंद का बचाव करना है, तो साल में एक बार अपनी आंखों का चेकअप जरूर कराएं. बिना डॉक्टर की सलाह के आप न तो एस्टेरॉइड दवा खाएं और न ही आंखों में डालें. हो सके तो अपने नजदीकी डॉक्टर से जाकर सलाह ले सकते हैं.

Tags: Almora News, Health, Health News, Local18, Uttarakhand news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights