एसिडीटी, तनाव और वजन सब होगा छूमंतर! इसके सामने बड़े-बड़े एनर्जी ड्रिंक्स फेल, गर्मी-सर्दी सभी में असरदार

बोकारो: वन तुलसी एक खास वनस्पति है, जो बहुत ही आसान सी उपलब्ध होती है. इसका उपयोग बुखार, सर्दी, जुखाम जैसे कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने में किया जाता है. पर यह गर्मी में भी काफी उपयोगी है. ऐसे में बोकारो के वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ.राजेश पाठक ने वन तुलसी के बीज के चमत्कारिक औषधीय गुणों की जानकारी साझा करते हुए बताया कि तुलसी के बीज जिसे सब्जा भी कहा जाता है.यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. क्योंकि तुलसी के बीज में एंटीऑक्सीडेंट होने के साथ प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम, कैल्शियम और मल्टीविटामिन पाए जाते हैं. इसके अलावा गर्मियों में यह एनर्जी ड्रिंक की तरह काम करता है. इसके सेवन से शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिलती है.

बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन : तुलसी के बीज के अंदर प्राकृतिक रूप से डिक्टॉक्सिफिकेशन के गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर में मौजूद गंदगी को दूर करने में मदद करते हैं. शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखता है.

तनावमुक्त करने में मदद : तुलसी के बीज तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं. क्योंकि तुलसी के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व शरीर के तनाव को कम करने में सहायक होते हैं. ऐसे में रोजाना एक गिलास पानी में तुलसी के बीज को पानी में डालकर सुबह सेवन करने से रहात मिलती है. तनाव भी कम होता है.

वजन नियंत्रित करने साहयक : तुलसी के बीज में मैग्नीशियम, कैल्शियम और मल्टीविटामिन पाए जाते हैं, जो की पोषण के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. इसके सेवन से शरीर को प्रचुर मात्रा में ऊर्जा मिलती है. जिसे भूख कम लगती है और वजन नियंत्रित रहता है.

एसिडिटी की समस्या को करता दूर : तुलसी के बीज प्राकृतिक रूप से ठंडे होते हैं. तुलसी के बीज में मौजूद गुणकारी तत्व एसिडिटी को शांत कर पेट के जलन से राहत प्रदान करते है. पाचन प्रक्रिया को संतुलित रखने में मदद करता है .इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच जीरा पाउडर और 25 ग्राम तुलसी के बीज भिगोकर एकसाथ मिलाकर रोजाना सुबह और शाम पीने से चहरे पर ड्राइनेस कि समस्या दूर हो जाती है. चेहरे पर रोनक आ जाती है.

ऱखें इन बातों का ख्याल
तुलसी के बीज को हमेशा भिगोकर उपयोग करें. वहीं सर्दियों और ठंड के मौसम के दौरान इसका उपयोग नहीं करें. क्योंकि इससे नुकसानदायक प्रभाव हो सकते हैं. वही प्रेग्नेंट महिलाओं को भी तुलसी के बीज का सेवन नहीं करना चाहिए.

Tags: Bokaro news, Health tips, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *