अक्सर विदेश यात्रा करने से ‘जेट लैग’ का हो सकते हैं शिकार, जानें क्या है यह बला और कैसे करें बचाव

हाइलाइट्स

अलग-अलग टाइम जोन की यात्रा करने से जेट लैग की समस्या हो सकती है.हवाई जहाज के अंदर ऑक्सीजन की कमी भी इसकी एक वजह बन सकती है.

Jet Lag Problem: हवाई यात्रा करना अधिकतर लोगों को खूब पसंद होता है. कई लोग काम के सिलसिले में अक्सर विदेश यात्रा करते रहते हैं. यात्रा करना काफी रोमांचक अनुभव होता है, लेकिन बार-बार जगह और टाइम बदलने से सेहत पर काफी असर पड़ता है. ज्यादा घूमने वाले लोग जेट लैग (Jet Lag) का शिकार हो जाते हैं, जिससे उनकी नींद खराब होने लगती है और तबीयत बिगड़ने लगती है. जेट लैग को ‘टाइम जोन चेंज सिंड्रोम’ भी कहा जाता है.

US सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) के अनुसार जेट लैग की समस्या तब होती है, जब कोई व्यक्ति बार-बार अलग टाइम जोन की यात्रा करता है. इससे शरीर की रिदम बिगड़ जाती है और कुछ समय के लिए नींद की समस्या पैदा हो जाती है. जेट लैग आपके मूड, कंसंट्रेशन की क्षमता समेत आपकी फिजिकल और मेंटल परफॉर्मेंस को प्रभावित कर सकता है. लंबी उड़ान के बाद लोगों को जेट लैग होने की संभावना होती है. जेट लैग यात्रियों के लिए एक आम समस्या है, जिसमें लोग दिन में थकान और रात में सोने में कठिनाई महसूस करते हैं.

जेट लैग पर क्या कहते हैं डॉक्टर?

नई दिल्ली के अपोलो स्पेक्ट्रा हॉस्पिटल की साइकेट्रिस्ट डॉ. मिनी जैन ने News18 को बताया कि जेट लैग आमतौर पर लंबी दूरी की यात्रा करते वक्त होता है. टाइम जोन में बदलाव के अलावा हवाई जहाज के केबिन में ऑक्सीजन की कमी और हवा का दबाव कम होने कारण भी जेट लैग की समस्या हो सकती है. इसकी वजह से नींद की साइकल बिगड़ जाती है और मेलाटोनिन हार्मोन कम बनता है. मेलाटोनिन का स्तर कम होने से नींद व अन्य मानसिक समस्याएं पैदा होती हैं. मेलाटोनिन हार्मोन का स्तर जब शरीर की आवश्यकता के अनुसार हो जाता है, तब जेट लैग भी खत्म हो जाता है.

जेट लैग से बचने के 5 आसान तरीके

– इस परेशानी से बचने के लिए नियमित रूप से हेल्दी डाइट लें. सुबह नाश्ता, दोपहर को लंच और रात को सही समय पर डिनर करें.
– लंबी दूरी की यात्रा करते वक्त शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है. डिहाइड्रेशन की वजह से भी जेट लैग की परेशानी हो सकती है.
– रोजाना थोड़ी देर धूप लेना बेहद जरूरी है. दिन के उजाले में निकलने से बॉडी की सतर्कता बढ़ सकती है और सर्केडियन रिदम में सुधार हो सकता है.
– अक्सर लोग हवाई यात्रा के दौरान प्लेन में सो जाते हैं, लेकिन ऐसा करने से बचें और होटल परिसर में जाकर कुछ देर जरूर टहलें.
– लंबी दूरी पर घुमने जाने के बाद भी रोजाना व्यायाम करना न भूलें. नियमित व्यायाम करना आपके सेहत के लिए फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें- ज्यादा भागदौड़ करने से पैरों में क्यों होने लगता है दर्द? दवा लेने से पहले जरूर जान लें वजह, वरना होगा नुकसान

यह भी पढ़ें- जिसे दिल के लिए फायदेमंद समझकर खा रहे लोग, वही ‘दवा’ कर रही हार्ट पर अटैक ! तुरंत बंद करें यह काम

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *