यूरिक एसिड बढ़ने की 3 सबसे बड़ी वजह जान लेंगे, तो कभी नहीं बनेंगे इसके मरीज, बचाव करना भी होगा आसान

हाइलाइट्स

रेड मीट, सीफूड और अन्य नॉनवेज फूड्स का सेवन करने से यूरिक एसिड बढ़ सकता है.कई दवाएं और ट्रीटमेंट ऐसे होते हैं, जिनसे शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है.

All About Hyperuricemia: जब किसी व्यक्ति के शरीर में जरूरत से ज्यादा यूरिक एसिड हो जाता है, तब इस कंडीशन को मेडिकल की भाषा में हाइपरयुरिसीमिया कहा जाता है. यूरिक एसिड शरीर में बनने वाला एक वेस्ट प्रोडक्ट होता है, जो तब बनता है जब आपका शरीर खाने-पीने में मौजूद प्यूरीन नामक केमिकल्स को तोड़ता है. ज्यादातर यूरिक एसिड आपके खून में घुल जाता है और किडनी से होते हुए यूरिन के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाता है. कई बार शरीर में ज्यादा यूरिक एसिड बनने लगता है या शरीर में यूरिक एसिड बाहर नहीं निकल पाता है, तब हाइपरयुरिसीमिया की कंडीशन हो जाती है.

क्लीवलैंड क्लीनिक की रिपोर्ट के मुताबिक यूरिक एसिड हाई होने पर इसके क्रिस्टल बनने लगते हैं और ये क्रिस्टल शरीर के जॉइंट्स में जमा होने लगते हैं. इससे गाउट की बीमारी हो सकती है. गाउट एक तरह की आर्थराइटिस है, जिसकी वजह से लोगों को असहनीय दर्द होने लगता है. यूरिक एसिड के क्रिस्टल आपकी किडनी में भी जमा हो सकते हैं और किडनी स्टोन बना सकते हैं. इससे कई अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. हालांकि यूरिक एसिड की कुछ बड़ी वजह होती हैं, जिन्हें ध्यान में रखा जाए, तो इस बीमारी से बचने में काफी हद तक मदद मिल सकती है.

यूरिक एसिड बढ़ने की 3 सबसे बड़ी वजह

– यूरिक एसिड बढ़ने की सबसे बड़ी वजह किडनी या लिवर की फंक्शनिंग में दिक्कत होती है. यूरिक एसिड लिवर में बनता है और किडनी से गुजरता है. अगर लिवर और किडनी सही से काम नहीं करेंगे, तो यूरिक एसिड का प्रोडक्शन बढ़ जाएगा और यह शरीर से बाहर नहीं निकल पाएगा. अगर आपको लिवर-किडनी की दिक्कत है, तो यूरिक एसिड की मॉनिटरिंग जरूर करें.

– हाई प्यूरिन फूड्स जैसे- रेड मीट, ऑर्गन मीट, सीफूड् और अन्य नॉनवेज चीजों का ज्यादा सेवन करने से यूरिक एसिड बढ़ सकता है. हाई प्यूरिन फूड्स यूरिक एसिड बढ़ने की सबसे बड़ी वजहों में से एक हैं. अगर आप यूरिक एसिड को कंट्रोल रखना चाहते हैं, तो इन नॉनवेज फूड्स का सेवन कम से कम ही करें.

– शराब, बीयर, सोडा या अन्य शुगरी ड्रिंक्स ज्यादा पीने से भी आप हाई यूरिक एसिड के मरीज बन सकते हैं. इम्यून सप्रेसिंग ड्रग्स और कई दवाएं लेने से भी आपके शरीर में यूरिक एसिड हाई हो सकता है. इससे बचने के लिए सावधानी बरतें और दवाएं लेने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें. कई सिंड्रोम और रेडिएशन थेरेपी से भी यूरिक एसिड का खतरा बढ़ता है.

यह भी पढ़ें- क्या वाकई गर्मियों में लो ब्लड प्रेशर का बढ़ जाता है खतरा? डॉक्टर से समझें मौसम और बीपी का कनेक्शन

यह भी पढ़ें- हर वक्त दुखी रहते हैं और आंखों से निकलते हैं आंसू, समझिए डिप्रेशन का हो गए शिकार, नजरअंदाज न करें 10 लक्षण

Tags: Health News, Trending news

Source link


Discover more from Khabar Ok News

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Khabar Ok News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading