बालों की सेहत ही नहीं सुधारती ये जड़ी-बूटी, एंजायटी और स्ट्रेस को भी दे सकती है मात, इन बातों का जरूर रखें खयाल – benefits of ashwagandha for health to avoid major disease and remain fit or healthy

हाइलाइट्स

अल्जाइमर रोग की गति को धीमा करने में भी अश्वगंधा कारगार माना जाता है.हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में अश्वगंधा अच्छी भूमिका निभा सकता है.

Ashwagandha Health Benefits: अश्वगंधा एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसका इस्तेमाल बालों के लिए आपने कई बार किया होगा. लेकिन आपको बता दें कि अश्वगंधा (Ashwagandha benefits) केवल बालों के लिए ही बेहतर नहीं होता है बल्कि सेहत के लिए भी इसके कई फायदे होते हैं.

ज्यादातर लोग अश्वगंधा को बालों की मजबूती और खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कम लोग ही जानते हैं कि अश्वगंधा कई बीमारियों को दूर रखने में भी अच्छी भूमिका निभा सकता है. तो आइए मेडिकलन्यूज टुडे के अनुसार जानते हैं अश्वगंधा के फ़ायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें: नॉर्मल नहीं हैं ये छोटे-छोटे दाने, लाइफ का बन सकते हैं हेल्थ सीक्रेट, खाने से मिलेंगे ढेर सारे फायदे

दिल की सेहत रहे दुरुस्त
हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में अश्वगंधा अच्छी भूमिका निभा सकता है. अश्वगंधा हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. वर्ष 2023 में की एक समीक्षा के अनुसार अश्वगंधा में हृदय संरक्षणीय गुण हो सकते हैं. जो उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही सीने में दर्द को कम करने और हृदय रोग के खतरे को दूर रखने में भी कारगर हो सकते हैं.

अल्जाइमर रोकने में मददगार
अल्जाइमर रोग की गति को धीमा करने में भी अश्वगंधा कारगार माना जाता है. वर्ष 2020 में की गई एक समीक्षा के अनुसार अश्वगंधा में न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण हो सकते हैं और यह अल्जाइमर्स, हंटिंग्टन्स और पार्किंसन जैसी कई न्यूरोडेजनरेटिव बीमारियों से बचाव कर सकता है. इसी तरह वर्ष 2021 में की गई एक समीक्षा इस बात की ओर इशारा करती है कि अश्वगंधा और अन्य औषधीय जड़ी-बूटियां मानसिक क्षय को रोकने में मदद कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें: सिर्फ सलाद भर नहीं है खीरा, रोजाना सेवन से मिलेंगे 5 अद्भुत फायदे, दिल के लिए जरूरी आहार

अश्वगंधा में है कैंसर विरोधी गुण
कैंसर से जूझ रहे बहुत लोगों को तनाव, चिंता और थकान महसूस हो सकती है. इन लक्षणों से राहत पाने के लिए गैर-फार्मास्यूटिकल विकल्पों के तौर पर अश्वगंधा एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. वर्ष 2023 में हुई एक समीक्षा के अनुसार अश्वगंधा के पास कैंसर के विरुद्ध गुण हो सकते हैं, जिसकी वजह से कैंसर को दूर रखने में मदद मिल सकती है.

एंजायटी-तनाव रखे दूर
अश्वगंधा का अधिकतम प्रतिदिन 240 मिलीग्राम (mg) की खुराक लेने से तनाव को काफी कम किया जा सकता है. वर्ष 2019 की एक स्टडी में पाया गया कि अश्वगंधा की खुराक लेने वाले लोगों के तनाव का लेवल प्लेसेबो के साथ की गई तुलना में काफी कम था. जिसमें कॉर्टिसोल के स्तर की कमी भी शामिल थी जो एक तनाव हार्मोन है.

Tags: Health benefit

Source link


Discover more from Khabar Ok News

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Khabar Ok News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading