गर्मियों में शरीर को ठंडक देने के लिए पिएं इमली का पना, घर पर आसानी से हो जाता है तैयार, नोट करें रेसिपी 

जालौर : गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि गर्मी में चलने वाली लू और धूप में अगर सही मात्रा में पानी न पिया जाए, तो इससे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. अब हर बार तो सादा पीना पिया नहीं जा सकता है. ऐसे में लोग बाजार में मिलने वाले पैकेट वाले जूस, कोला और सोडा के ऑप्शन ट्राई करते हैं.

इस तरह की चीजें न सिर्फ सेहत के लिए हानिकारक होती है, बल्कि आपकी जेब पर भी असर डालती है. यही वजह है कि गर्मी में रिफ्रेशमेंट के लिए कुछ नैचुरल और हेल्दी ट्राई किया जाए. यह इतना इफेक्टिव है तो कितना आसान है इसका एक गिलास मीठा शर्बत पीकर घर से बाहर निकलना, है ना! तो चलिए आज जानते हैं गर्मी में इमली के खट्टे-मीठे पानी के सेवन के स्वास्थ्य लाभ.

आयुर्वेदिक डॉ श्रीराम वैध ने बताया कि इमली में बहुत से पोषक तत्व तत्व पाएं जाते हैं जैसे-विटामिन-सी, विटामिन-ए, फास्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और फाइबर आदि पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है.

इमली का पना पीने के फायदे….
लू से बचाव
इमली का खट्टा-मीठा पानी आपकी बाॅडी का हाइड्रेशन देर तक ठीक रखता है. इमली का पानी पी कर घर से निकलने से आपका लू से बचाव होता है. यही नहीं अगर किसी को लू लग गई है तब भी इमली का पानी पिलाने से उल्टी और ताप में लाभ होता है. आप लू पीड़ित की हथेलियों और तलवों पर इसका गूदा मलें, जल्द लाभ होगा. इसे सिर पर भी लगाया जा सकता है.

पाचन में सहायक
इमली का कूलिंग इफेक्ट पेट की गर्मी शांत करने और गर्मी में पनपने वाले अपच से राहत दिलाने में मददगार है. गर्मी में खाने से अरुचि,भूख न लगना आदि समस्याओं को भी यह ठीक करता है. फाइबर से भरपूर इमली के सेवन से खाया हुआ आराम से पचेगा और कब्ज भी नहीं होगी.

लिवर के लिये फायदेमंद
इमली का पानी लिवर की कार्यक्षमता बढ़ाता है और उसे साफ करता है. यह लिवर की सेल्स को स्वस्थ रखता है और टाॅक्सिन को रिलीज करने में मददगार बनता है. लिवर स्वस्थ रहता है तो ‘पीलिया’ की स्थिति में भी शीघ्र सुधार होता है.

इम्यूनिटी बूस्टर है इमली का पन्ना
विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर इमली का पानी आपको मौसमी बीमारियों से बचाता है. आप सर्दी-जुकाम, वायरल की चपेट में जल्दी नहीं आते.

सिर दर्द से राहत
तेज़ गर्मी से लौटने के बाद बहुत से लोगों को सिर दर्द की शिकायत होती है। इमली का पानी पीने से इससे भी राहत मिलती है। साथ ही आप इसके गूदे का माथे और सिर पर लेप भी कर सकते हैं.

बीपी से राहत
अगर आप बढ़े हुए बीपी से परेशान है तो गर्मी में इमली का खट्टा-मीठा पानी पी लें। इसमें मौजूद पोटैशियम आपके बढ़े हुए बीपी को नियंत्रित करने में मदद करेगा।

इमली का पन्ना बनाने की रेसिपी
गुड – 1 कपकाला नमक – स्वादानुसारसादा नमक – स्वादानुसारलाल मिर्च – 1 चम्मचपुदीना पत्ता – गार्निंश के लिएभुना हुआ जीरापानी – 2 से 3 कप

इमली पना बनाने का तरीका
गृहिणी संतोष ने लोकल 18 को बताया कि इसके लिए आप 1से 2 घंटे तक इमली को पानी में भिगो दें। बाद इसे मसल कर इसका गूदा अलग कर लें।बीज फेंक दें। इसे जार में एक बड़े गिलास पानी,ज़रूरत अनुसार गुड़ के साथ भी कर बना सकते हैं।चाहें तो पुदीना भी एड कर लें। आइस के तीन-चार क्यूब्स डाल लें और बस हो गया आपका हेल्दी ड्रिंक तैयार.

Tags: Health, Local18, Rajasthan news

Source link


Discover more from Khabar Ok News

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Khabar Ok News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading