क्या गर्मियों में फ्लू वैक्सीन लगवानी चाहिए? इसके लिए कौन सा मौसम बेस्ट, डॉक्टर से जानें हकीकत

हाइलाइट्स

गर्मियों में फ्लू वैक्सीन लगवाई जा सकती है, इससे सेहत को कोई नुकसान नहीं होगा. हालांकि गर्मी और बरसात के मौसम में मच्छरों से होने वाली बीमारियां ज्यादा फैलती हैं.

Best Time To Take Flu Vaccine: इस वक्त पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का दौर जारी है. गर्मी का मौसम सेहत के लिए काफी चैलेंजिंग होता है. अगले कुछ महीनों में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा और फिर बीमारियों की भरमार हो जाएगी. इसे देखते हुए कई लोग गर्मी में ही फ्लू वैक्सीन लगवा लेते हैं, ताकि बरसात में बीमारियों से बचा जा सके. कई हेल्थ एक्सपर्ट भी मानसून से पहले फ्लू शॉट लगवाने की सलाह देते हैं. हालांकि कई जानकारों की राय इससे अलग है. आज डॉक्टर से जानने की कोशिश करेंगे कि फ्लू वैक्सीन लगवाने का सही वक्त क्या है.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रीवेंटिव हेल्थ एंड वेलनेस डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत ने News18 को बताया कि फ्लू वैक्सीन बदलते मौसम में लोगों को 4 इन्फ्लूएंजा वायरस से बचाने में बेहद कारगर साबित हो सकती है. सभी लोगों को साल में एक बार फ्लू वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए. आमतौर पर सितंबर-अक्टूबर का महीना इस वैक्सीन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है, लेकिन गर्मियों में भी वैक्सीन लगवा सकते हैं. इस मौसम में फ्लू शॉट लगवाने से कोई नुकसान नहीं है और इससे लोगों की इम्यूनिटी को मजबूती मिल सकती है.

डॉक्टर सोनिया रावत ने बताया कि फ्लू वैक्सीन लगवाने से इन्फ्लूएंजा वायरस से बीमारी का खतरा करीब 40 से 60 फीसदी तक कम हो सकता है. यह वैक्सीन हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है और वायरल इंफेक्शन से बचाने में कारगर साबित होती है. हालांकि इसका असर हर व्यक्ति की हेल्थ के अनुसार अलग-अलग हो सकता है. जिन लोगों को कोमोर्बोडिटी होती है, उन्हें यह वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए. इस वैक्सीन का असर करीब एक साल तक रहता है और डॉक्टर की सलाह लेकर लोग यह वैक्सीन लगवा सकते हैं.

एक्सपर्ट की मानें तो लोगों को बरसात में फ्लू से ज्यादा मच्छर जनित बीमारियां फैलती हैं. बरसात में मच्छरों का आतंक बढ़ जाता है, जिससे डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, वायरल फीवर और टाइफाइड के मामले बढ़ जाते हैं. इन बीमारियों से बचने के लिए लोगों को मच्छरों से बचना चाहिए. अपने घर के आसपास साफ-सफाई रखनी चाहिए और सेहत को दुरुस्त रखने के लिए हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. किसी भी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर से मिलकर कंसल्ट करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- आम खाने का शौक कहीं महंगा न पड़ जाए, फलों के राजा के साथ हो रहा खतरनाक ‘खेल’, जानें काम की बात

यह भी पढ़ें- Papaya Myths Vs Facts: गर्मियों में पपीता खाना चाहिए या नहीं? अगर आप भी हैं कंफ्यूज, तो एक क्लिक में जान लें सच

Tags: Flu, Health, Lifestyle, Trending news

Source link


Discover more from Khabar Ok News

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Khabar Ok News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading