उम्र के हिसाब से एक दिन कितनी कैलोरी बर्न होनी चाहिए ताकि चर्बी न बढ़ें, सिंपल है हिसाब, समझ लीजिए चार्ट

How Many Calories Burn Per Day: क्या आपको पता है कि जब आप व्हाट्स एप पर किसी के मैसेज को पढ़ते हैं तो और इसे आपकी आंखें स्कैन करती है और इस दौरान आपके शरीर से दो से तीन कैलोरी ऊर्जा खर्च हो जाती है. हम कुछ भी करें उसमें प्रति पल कैलोरी खर्च होती है. जितनी मेहनत वाला काम करेंगे उतनी कैलोरी खर्च होगी. अगर कैलोरी कम खर्च होगी तो बची हुई कैलोरी चर्बी में बदलने लगेगी और वजन का कांटा बढ़ता जाएगा. पर क्या आप जानते हैं कि एक दिन में किसी व्यक्ति को कितनी कैलोरी खर्च करने की जरूरत पड़ती है. दरअसल, एक दिन में किसी को कितनी कैलोरी खर्च करने की जरूरत है, यह उस व्यक्ति की आयु, लिंग, वजन और काम तथा भोजन करने की गतिविधियों पर निर्भर करता है.

बिना कैलोरी बर्न धड़कनें भी नहीं चलेंगी
क्लीवलैंड क्लिनिक की वेट मैनेजमेंट स्पेशलिस्ट डॉ. मार्सियो ग्रीबलर कहते हैं कि आमतौर पर लोग वजन कम करने की दिशा में ही कैलोरी बर्न को महत्व देते हैं. लेकिन यह सिर्फ इतने तक सीमित नहीं है. जब आपका शरीर कैलोरी बर्न करेगा तभी आपके हार्ट की धड़कनें चलेंगी, आप सोते हैं, उसमें भी कैलोरी बर्न होनी जरूरी है. जिंदा रहने के लिए कैलोरी बर्न करने की जरूरत पड़ती है. अगर सही तरीके से कैलोरी बर्न होगी तो आपका मेटाबोलिज्म दुरुस्त रहेगा और आप हेल्दी रहेंगे. कैलोरी निकालने के लिए बीएमआर फॉर्मूला का इस्तेमाल किया जाता है. इसके कई फॉर्मूले होते हैं. इसे अलग-अलग तरीके से निकाला जाता है. इसलिए विज्ञान के हिसाब से एक औसत पुरुष और महिला को एक दिन में कितनी कैलोरी बर्न करनी चाहिए, हम इसे यहां सिंपल तरीके से बता रहे हैं.

कैलोरी चार्ट
यहां एक सामान्य पुरुष जिसकी लंबाई 5 फुट 9 इंच और वजन 90 किलोग्राम है का कैलोरी चार्ट और एक सामान्य महिला जिसकी लंबाई पांच फुट साढ़े तीन इंच और वजन 77 किलो है का उम्र के हिसाब से कैलोरी चार्ट बताया जा रहा है.

  • उम्र                          पुरुष                 महिला
  • 20                           2020                1559
  • 30                           1964                1516
  • 40                           1907                1473
  • 50                           1850                1429
  • 60                           1793                1386
  • 70                           1737                1343

यह सामान्य कैलोरी चार्ट है. यदि आप औसत भोजन से ज्यादा करते हैं तो आपको ज्यादा कैलोरी बर्न की जरूरत होगी. वहीं आपको वजन कम करना है तो एक्सरसाइज से आपको ज्यादा कैलोरी बर्न होगी. अगर इस मानदंड से कम कैलोरी बर्न करते हैं तो इससे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. इससे मेटाबोलिज्म स्लो हो जाएगा जिससे शरीर में परेशानियां बढ़ेगी.

इसे भी पढ़ें-अभी से लगे हैं चीजों को भूलने, चिंता छोड़िए, अपने ही घर पर इस मामूली काम को कीजिए, सुपरफास्ट बन जाएगा दिमाग

इसे भी पढ़ें-पेट की अंदरूनी शक्ति के लिए अमृत समान है ये 5 फूड, गैस, बदहजमी, ब्लॉटिंग सबका जड़ से हो सकता है खात्मा, ये है लिस्ट

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link


Discover more from Khabar Ok News

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Khabar Ok News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading