अपने देश में फिर मिले बर्ड फ्लू के केस, बेमतलब की टेंशन गले न लग जाए, इसलिए जानिए इससे बचने के उपाय

Bird flu Symptoms: अपने देश में एक बार फिर से बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है. इस बार रांची में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं. अंदेशा को देखते हुए प्रशासन ने 920 पक्षियों और 4300 अंडों को नष्ट कर दिया है. राज्य के पॉल्ट्री फॉर्म को अलर्ट पर रखा गया है. बर्ड फ्लू वायरल इंफेक्शन है जो आमतौर पर पक्षियों में होता है लेकिन यह इंसानों को भी संक्रमित कर सकता है. एवियन इंफ्लूएंजा का एच5एन1 वायरस मुख्य रूप से इंसानों में इस बीमारी के लिए जिम्मेदार होता है. अगर संक्रमित पक्षियों के संपर्क में कोई इंसान आता है तो उसे भी एवियन इंफ्लूएंजा हो सकता है. इसलिए हर इंसान को इस बीमारी के प्रति चौकन्ना होना जरूरी है.

इंसान में बर्ड फ्लू के कारण
मुख्यरूप से इंफ्लूएंजा ए वायरस के प्रकार एच5एन1 इंसानों में बीमारी के लिए जिम्मेदार होता है. यह वायरस शरीर के उपरी श्वसन संबंधी अंगों पर हमला करता है. यह पहले लंग्स में फैलता है और धीरे-धीरे बॉडी के अन्य अंगों को संक्रमित कर देता है. पॉल्ट्री फॉर्म के संपर्क में रहने वाले व्यक्तियों को यह बीमारी हो सकती है.

इंसानों में बर्ड फ्लू के लक्षण
अगर किसी इंसान में बर्ड फ्लू हो जाए तो इसमें बुखार, गले में खराश, खांसी, नाक से पानी आना, उल्टी, जी मितलाना, थकान, कमजोरी, डायरिया जैसे लक्षण देखे जाते हैं. इस बीमारी में मांसपेशियों में बहुत तेज ऐंठन भी होने लगती है. गंभीर स्थिति होने पर सांस लेने में दिक्कत होती है और आंखों में कंजक्टिवाइटिस भी हो जाता है.

बर्ड फ्लू से बचने के उपाय
यदि आप पॉल्ट्री फार्म में काम कर रहे हैं तो वहां जाने से पहले पूरे शरीर को ढक लें, हाथ में गलव्स, चेहरे पर मास्क और आंखों में गोगल्स पहन लें. वहां से आने के बाद हाथ-पैर को अच्छी तरह धो लें. कहीं भी पक्षियों या जानवरों वाली जगहों पर जाते हैं तो पहले ही पूरे शरीर को ढक लें. अगर यह कंफर्म हो गया है कि किसी पॉल्ट्री फॉर्म में बर्ड फ्लू के मामले आ गए हैं तो वहां न जाएं. एवियन इंफ्लूएंजा के लिए वैक्सीन भी है. यदि कहीं बर्ड फ्लू के मामले आ गए हैं तो वहां के लोगों को इसका टीका जरूर लगाना चाहिए. वहीं अगर बर्ड फ्लू के लक्षण दिखें तो तुरंत डॉक्टरों से संपर्क करना चाहिए. इस बीमारी का इलाज जल्दी हो सकता है.

इसे भी पढ़ें-नदी किनारे उगने वाली इस घास में है सेहत का कंपलीट पैकेज, कुछ दिन भी खा लिए तो थायराइड, डायबिटीज की छुट्टी! गुड बैक्टीरिया का खजाना

इसे भी पढ़ें-चाहे तेज लू लग जाए या इसमें बुखार से तपने लगे शरीर, भूलकर भी न लें पेरासिटामोल, वरना हो सकता है जानलेवा

Tags: Bird Flu, Health News, Health tips

Source link


Discover more from Khabar Ok News

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Khabar Ok News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading