सूखे तुलसी के पौधे का क्या करें? 95% लोगों में होती है कंफ्यूजन, अगर कर बैठे ये 4 गलती तो झेलने पड़ सकते गंभीर परिणाम

Tulsi Vastu Tips: हिंदू धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. इसलिए घर में रखी हर चीज का स्थान और दिशा का ध्यान रखा जाता है. वास्तु शास्त्र में कई चीजों को घर में रखना शुभता का संकेत माना जाता है. तुलसी का पौधा इनमें से एक है. तुलसी को घर में लगाना बेहद फलदायक बताया गया है. माना जाता है कि तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए, तुलसी को घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा आती है. यही नहीं, तुलसी औषधीय गुणों से भी भरपूर होती है.

हिन्दू धर्म में तुलसी के बिना घर का आंगन सूना सा लगता है. वहीं, जिन घरों में तुलसी होती है वहां सुबह-शाम विधिवत पूजा की जाती है. मान्यता है नियमित विधि पूर्वक पूजा करने से धन लाभ होता है और घर में शांति बनी रहती है. लेकिन, ध्यान रहे कि, तुलसी को लेकर कुछ कार्य मना भी किए गए हैं. इन्हें करने से घर की शांति चली जाती है. ऐसा ही एक कार्य है कि तुलसी सूखने पर पौधे का क्या करें? क्या बरतें सावधानियां? इन सवालों के बारे में New18 को बता रहे हैं उन्नाव के ज्योतिषाचार्य पं. ऋषिकांत मिश्र शास्त्री-

तुलसी से जुड़ीं महत्वपूर्ण सावधानियां

सूखी तुलसी घर में न रखें: पं. ऋषिकांत मिश्र तुलसी को घर में लगाना बेहद शुभ माना जाता है. लेकिन तुलसी सूख जाए तो यह अशुभ है. सूखी तुलसी को कभी भी घर में नहीं रखना चाहिए. इससे घर मे नकारात्मक ऊर्जा आती है. अगर तुलसी सूख जाए तो तुरंत उसे हटाकर दूसरा लगा लें.

सूखी तुलसी को जलाएं नहीं: तुलसी के सूखे हुए पौधे को भूलकर भी जलाना नहीं चाहिए और न ही उसे फेंकना चाहिए. ऐसा करना बहुत ही अशुभ माना जाता है. आप इस तुलसी के पौधे को जमीन के अंदर दबा सकते हैं.

रात में न तोड़ें पत्ते: यदि आपने घर में तुलसी लगा रखी है कुछ सावधानियां जरूरी हैं. तुलसी के पौधे के पत्तों को तभी तोड़ना चाहिए जब इसकी जरूरत हो. रात में भूलकर इन तुलसी के पत्तों मो नहीं तोड़ें.

ये भी पढ़ें:  Budhwar Puja: बुधवार को भगवान गणेश के इन मंत्रों का करें जाप, प्रसन्न हो जाएंगे गौरी पुत्र, दूर कर देंगे बाधाएं!

ये भी पढ़ें:  कंगाली करनी है दूर, तो भूलकर भी न करें ये काम, धन की देवी मां लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज, पंडित जी जानें समाधान

पैर के नीचे न आएं तुलसी पत्ती: तुलसी का पौधा बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इसमें लाक्ष्मी का वास होता है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी तुलसी का पौधा पैरों के नीचे नहीं आए. अगर कोई पता जमीन पर गिरा दिखे तो उसे मिट्टी में ही दबा दें. इसके अलावा रोजाना सुबह-शाम तुलसी पूजा करनी चाहिए.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Vastu tips

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *