छत पर जमा हो गया है कबाड़? आज ही करें सफाई, नहीं तो हो सकते हैं कंगाल, रुक जाएगी तरक्की!

हाइलाइट्स

छत पर कचरा रखने से बचें और छत को साफ रखें. किसी भी प्रकार की पुरानी टूटी वस्तु छत पर नहीं रखें.

Vastu Tips For Roof Top : अक्सर लोग वास्तु के हिसाब से ही अपने घर में वस्तुओं को रखना पसंद करते हैं. ताकि घर में सदैव सुख-समृद्धि बनी रहे और कोई बाधा उत्पन्न न हो. अगर आपका घर अव्यवस्थि है तो इससे वास्तु दोष उत्पन्न हो सकता है. फिर वो चाहे आपके घर की छत ही क्यों न हो. घर की छत पर कूड़ा-कचरा जमा करने का मतलब है नेगेटिव एनर्जी को अपने घर में बुलावा देना. ऐसा करने से घर में अशुभ परिणाम आने लगते हैं. इससे बचने के लिए क्या किया जाए आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

यदि आप घर की छत में कूड़ा रखते हैं तो पूरे घर का माहौल नकारात्मक हो सकता है और ये आपके घर की अच्छी ऊर्जा को भी बुरी ऊर्जा में बदल देती है. इससे आपके घर में सुस्ती और असुविधा का माहौल बन सकता है. जिससे घर में रहने वालों के मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ पर भी प्रभाव पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें – 4 राशि के जातकों को फलता है नीलम, बन सकते हैं रंक से राजा, कैसे करें धारण?

ये हो सकते हैं नुकसान
यदि किसी के घर की छत के ऊपर कूड़ा जमा हुआ है तो ऐसे लोगों को सदैव आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. अगर आप कोई पुराना सामान लें जाकर छत पर पटक देते हैं तो ये भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

इसके अलावा घर की छत पर कूड़ा रखने से तरक्की में बाधा आने लगती है. कचरा जमा रहने से परिवार के सदस्यों को असफलता का सामना करना पड़ता है. साथ ही सेहत पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. मानसिक तनाव उत्पन्न होने लगता है. घर में आशांति का माहौल बनता है.

जानें जरूरी उपाय
छत पर जमा न होने दें कबाड़
अगर नकारात्मक प्रभावों से बचना चाहते हैं तो आप छत पर कचरा रखने से बचें और छत को साफ रखें. किसी भी प्रकार की पुरानी टूटी हुई वस्तु को भी अपने छत के ऊपर नहीं रखना चाहिए. फिर चाहे वो पुरानी लाइट हो, बंद पंखा हो या अन्य कोई भी खराब वस्तु. इन्हें आपको अपनी छत पर जगह नहीं देनी है. इससे आपके घर में वास्तु दोष नहीं लगेगा.

सामान न होने दें इकट्ठा
कई लोगों की आदत होती है कि वे किसी भी सामान को छत पर इकठ्ठा करके रखते हैं ऐसे में नकारात्मक ऊर्जा का वास होने लगता है तो ऐसी गलती करने से बचें.

समय-समय पर करें साफ सफाई
समय-समय पर अपनी घर की छत को साफ करते रहें वहां गंदगी न रहने दें. जिससे आपकी तरक्की में रुकावट न आए.

यह भी पढ़ें – Dinner Best Time: सूर्यास्त से पहले क्यों करना चाहिए भोजन? क्या कहते हैं धार्मिक ग्रंथ, जानें डिनर का सही समय

नमक से करें सफाई
हर हफ्ते शनिवार के दिन आप अपनी छत को नमक डाल कर जरूर साफ करें. इससे नकारात्मक ऊर्जा से मुक्ति मिलती है और जीवन में सकारात्मकता बढ़ जाती है.

Tags: Dharma Aastha, Vastu tips

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *