क्यों नागपंचमी के दिन गोबर के बनाते हैं सांप? क्या है इस अनोखी परंपरा का महत्व, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

हाइलाइट्स

ऐसा माना जाता है कि नाग पंचमी की पूजा से भगवान शंकर प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. इस दिन घर के मुख्य द्वार पर गाय के गोबर से नाग देवता की आकृति बनाई जाती है.

Nag Panchami 2024 : हिन्दू धर्म में नाग देवता को जल और अन्न का देवता माना जाता है. सावन में आने वाली शुक्ल पक्ष की पंचमी के दिन विधि विधान से पूजा भी की जाती है. इस दिन को नाग पंचमी के नाम से जाना जाता है. इस दिन विशेष रूप से नाग देवता की पूजा की जाती है. ऐसा माना जाता है कि नाग पंचमी की पूजा से भगवान शंकर प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. इस दिन घर के मुख्य द्वार पर गाय के गोबर से नाग देवता की आकृति बनाई जाती है. क्या है इसका महत्व है और क्यों बनाई यह आकृति बनाई जाती है आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

किस दिन मनाई जा रही नाग पंचमी?
आपको बता दें कि, इस वर्ष नाग पंचमी 09 अगस्त को मनाई जा रही है. पूजा के लिए शुभ समय शाम 05 बजकर 47 मिनट से लेकर 08 बजकर 27 मिनट तक है.

यह भी पढ़ें – उपहार देने में रहते हैं कन्फ्यूज? ये 3 गिफ्ट देकर चमकाएं अपनों की किस्मत, धन की देवी की बनी रहेगी कृपा!

सांप की आकृति बनाने का महत्व
हिन्दू धर्म में प्राचीन काल से ही यह परंपरा चली आ रही है, जिसके अनुसार नाग पंचमी के दिन घर के मुख्य द्वार पर नाग देवता की आकृति बनाई जाती है. इसके लिए गाय के गोबर का उपयोग किया जाता है. मान्यता है कि, ऐसा करने से घर में शुभता आती है और घर में कभी नाग भय नहीं रहता.

यह भी पढ़ें – नाग पंचमी पर पिलाते हैं नाग देवता को दूध? इस बार जरूर अपनाएं ये 3 उपाय, भगवान शिव होंगे प्रसन्न

महादेव के गले का श्रृंगार
चूंकि, नाग देवता महादेव के गले का श्रृंगार हैं और इसलिए इस दिन नाग देवता के साथ भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा भी की जाती है. माना जाता है कि नागपंचमी के दिन नाग देवता के साथ शिवशक्ति की पूजा करने से घर में समृद्धि आती है और नाग देवता के साथ भगवान शिव की कृपा भी बनी रहती है.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Lord Shiva, Sawan Month

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights